कृत्रिम बुद्धिमत्ता Artificial Intelligence (AI) क्या है in Hindi, इसका लाभ तथा हानियाँ, महत्व और यह कैसे काम करता है?

Artificial Intelligence (AI) क्या है?

नमस्कार दोस्तों, आज मैं आप लोगों को आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (एआई) क्या है और यह मनुष्यों के लिए ये इतना महत्वपूर्ण क्यूँ है और ईसके लाभों और हानियों के बारे में पूरी जानकारी दे रहा हूँ।

आज के समय में आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस तकनीकी की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है तथा इसके साथ ही इस क्षेत्र में रोज़गार की नयी तथा बहुत सारी संभावनाएं उभर कर आ रही है। यदि आप प्रोफेशनल Artificial Intelligence Future की तलाश कर रहे है तो ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़े।

कंप्यूटर विज्ञान में, आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (एआई), जिसे कभी-कभी मशीन इंटेलिजेंस भी कहा जाता है। सरल शब्दों मे जब कोई कंप्यूटर इंसानों की तरह सोचें, समझें, सीखें, सलाह दे और व्यवहार करें तो उसे आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (एआई) कहाँ जाता हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का लक्ष्य एक ऐसा कंप्यूटर बनाना है जो अपने से समस्याओं को समझें और हल कर सके।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की स्थापना जॉन मैकार्थी (John McCarthy) ने की थी। उनके अनुसार, यह बुद्धिमान मशीनों, विशेष रूप से बुद्धिमान कंप्यूटर प्रोग्राम बनाने का विज्ञान और इंजीनियरिंग है। इस तकनीक के द्वारा ऐसे जटिल कामो को किया जा सकता है जो मनुष्य के लिए सम्भव नही है।

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के प्रमुख लाभ in Hindi – Advantages of Artificial Intelligence (AI):

कम त्रुटियां

चूंकि मानवों के हस्तक्षेप के बिना पहले से एकत्रित जानकारी और कुछ एल्गोरिदम पर निर्णय किए जाते हैं, इसलिए त्रुटियों को कम होती है।

तेज़ निर्णय

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके निर्णय बहुत तेजी से लिए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, हम सभी ने विंडोज में शतरंज का खेल खेला है। ए.आई. की वजह से सीपीयू को हार्ड मोड में हरा पाना लगभग असंभव है। उस खेल के पीछे।

चिकित्सा अनुप्रयोग

यह रोगी की देखभाल करने के लिए प्रासंगिक डेटा प्रदान करने में उनकी मदद करेगा (जैसे महाधमनी धमनीविस्फार का इतिहास, उच्च रक्तचाप, कोरोनरी रुकावट, धूम्रपान का इतिहास, कैंसर, प्रत्यारोपण उपकरण या गहरी नस घनास्त्रता) अन्यथा इस जानकारी को एकत्र करने में लंबा समय लगता है।

मनुष्यों की ओर से जोखिम उठाना

सैन्य बलों में रोबोटों को बम को निष्क्रिय करने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है, इसलिए त्रुटि कम हो जाएगी और मानव जीवन को बचा सकता है। आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस मशीन के द्धारा किया गया कार्य मनुष्यों की तुलना में कम खतरनाक होता है।

जीपीएस तकनीक (GPS)

कार और फोन में जीपीएस (GPS) तकनीक का इस्तेमाल करके हम मनचाही जगह आसानी से पहुँच सकते है।

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के प्रमुख हानियाँ in Hindi (Disadvantages of Artificial Intelligence (AI)):-

बेरोजगारी (Unemployment)

इसमें कोई संदेह नहीं है कि आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस कई नौकरियों को रिप्लेस कर रहे हैं, जैसे driverless car (बिना ड्राइवर के कार), जो लाखों ड्राइवरों को बेरोजगार कर सकते हैं। फैक्ट्री, कारखानों, बैंको में इसका व्यापक इस्तेमाल करने से हजारो लोगो की नौकरी छिन सकती है।

High Cost (अधिक लागत)

Artificial Intelligence के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को समय के साथ update करने की आवश्यकता होती हैं ईसके के लिए भारी लागत की आवश्यकता होती है क्योंकि वे बहुत ही कॉम्प्लेक्स होते हैं और उनकी मरम्मत और रखरखाव के लिए भारी लागत की आवश्यकता होती है।

Can’t think out of box like human (मानव की तरह अलग नहीं सोच सकते)

रोबोट केवल वही काम कर सकते हैं जो उन्हें करने के लिए प्रोग्राम किए गए हैं। और जब रचनात्मक दिमाग की बात आती है, तो कोई भी चीज मानव दिमाग को हरा नहीं सकती है। तो मशीन कुछ अलग से, अपने से नहीं सोच सकती है जबकि हजारों नए विचार मानव मन में आते हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अनुप्रयोग in Hindi (Applications of Artificial Intelligence):-

Healthcare (चिकित्सा क्षेत्र में)

स्वास्थ्य सेवा में AI का उपयोग अक्सर किया जाता है, चाहे सीटी स्कैन या ईकेजी के प्रारंभिक मूल्यांकन को स्वचालित करना हो या जनसंख्या स्वास्थ्य के लिए उच्च जोखिम वाले रोगियों की पहचान करना हो।

कैलिफ़ोर्निया में एक ज़बरदस्त अध्ययन में पाया गया कि एआई की मदद से विकसित एक गणितीय सूत्र ने अंग रोगियों को देने के लिए रोग प्रतिरोधक शक्ति दवाओं की सही खुराक को सही ढंग से निर्धारित किया।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस डॉक्टरों की सहायता कर रही है। ब्लूमबर्ग टेक्नोलॉजी के अनुसार, Microsoft ने डॉक्टरों को कैंसर का सही इलाज खोजने में मदद करने के लिए AI विकसित किया है।

जब हमारे जीवन को बचाने की बात आती है, तो बहुत सारे संगठन और चिकित्सा देखभाल केंद्र एआई पर भरोसा कर रहे हैं। स्वास्थ्य सेवा में एआई ने दुनिया भर के मरीजों की मदद की है, इसके कई उदाहरण हैं।

मोटर वाहन (Automotive)

AI में उन्नति ने स्व-ड्राइविंग वाहनों के निर्माण और विकास के माध्यम से मोटर वाहन उद्योग के विकास में योगदान दिया है। AI से जुड़ी कुछ कंपनियों में Tesla, Google और Apple शामिल हैं।

वित्त और अर्थशास्त्र (Finance and Economics)

कासिस्तो और मोनिस्ट्रीम जैसे कार्यक्रम वित्तीय सेवाओं में एआई का उपयोग कर रहे हैं। बैंक ऑपरेशनों को व्यवस्थित करने, बुक-कीपिंग को बनाए रखने, शेयरों में निवेश करने और संपत्तियों के प्रबंधन के लिए आज कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रणालियों का उपयोग करते हैं।

Artificial Intelligence ने किसी भी असामान्य परिवर्तन या विसंगतियों के लिए उपयोगकर्ताओं के व्यवहार पैटर्न की निगरानी करके धोखाधड़ी और वित्तीय अपराधों को कम किया है।

Cybersecurity

आधुनिक दुनिया में Artificial Intelligence की भूमिका लगातार बढ़ रही है जहां साइबर सुरक्षा के लिए खतरा एक गंभीर मुद्दा माना जाता है।

Video games

यह मशीन सीखने या निर्णय लेने के बजाय खिलाड़ी के अनुभव को बेहतर बनाने का काम करता है।

Military

रक्षा और सुरक्षा पर, विलानी रिपोर्ट में कहा गया है कि Artificial Intelligence का उपयोग भविष्य में सुरक्षा मिशन सुनिश्चित करने, संभावित विरोधियों पर शक्ति बनाए रखने के लिए एक आवश्यकता होगी।

संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य राष्ट्र एआई अनुप्रयोगों को सैन्य कार्यों की एक श्रृंखला के लिए विकसित कर रहे हैं।

Hospitality

अतिथि सत्कार उद्योग में, कर्मचारियों के भार को कम करने और दक्षता बढ़ाने के लिए Artificial Intelligence का उपयोग किया जाता है जैसे दोहराए जाने वाले कार्य, रुझानों के विश्लेषण। कृत्रिम बुद्धिमत्ता द्वारा उपयोग की जाने वाली होटल सेवाओं को एक चैटबॉट के रूप में दर्शाया जाता है।

Audit

एआई उपकरण विभिन्न सूचनाओं के कई सेटों का तुरंत विश्लेषण कर सकते हैं। संभावित लाभ यह होगा कि समग्र लेखापरीक्षा जोखिम कम हो जाएगा, आश्वासन का स्तर बढ़ जाएगा और लेखा परीक्षा की समय अवधि कम हो जाएगी।

Chatbots (वेबसाइट में चैटिंग करते हुए खुद जानकारी मुहैया कराते हैं)

इन दिनों वर्चुअल असिस्टेंट एक बहुत ही आम तकनीक बन गई है। कुछ उदाहरणों में सिरी, कोरटाना शामिल हैं, जो उनके द्वारा प्रदान किए गए उपयोगकर्ता अनुभव के कारण लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं।

Amazon’s की Echo इस बात का उदाहरण है कि कैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग मानव भाषा को वांछनीय कार्यों में अनुवाद करने के लिए किया जा सकता है। यह सिर्फ आपके पसंदीदा गाने बजाने से ज्यादा कर सकता है।

इसका उपयोग आपके घर में उपकरणों को नियंत्रित करने, कैब बुक करने, फोन कॉल करने, अपना पसंदीदा भोजन ऑर्डर करने, मौसम की स्थिति की जांच करने और इतने पर करने के लिए किया जा सकता है

सोशल मीडिया (Social Media)

आजकल सोशल मीडिया हमारी पहचान बन गया है। फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में एआई का उपयोग चेहरे को पहचान के टैग करने के लिए किया जाता है।

इस तरह का एक और उदाहरण ट्विटर का AI है, जिसका इस्तेमाल ट्वीट्स में अभद्र भाषा और आतंकवादी भाषा की पहचान करने के लिए किया जा रहा है।

निष्कर्ष (Conclusion):-

दुनिया Artificial Intelligence और डेटा एनालिटिक्स के माध्यम से कई क्षेत्रों में क्रांति लाने की कगार पर है। भविष्य में, कई कार्यों में Artificial Intelligence से इनपुट का अवसर होगा।

हालांकि, मनुष्यों को बेरोजगार करने के बजाय, यह Artificial Intelligence technology और मनुष्यों का जोड़ है जिससे कामकाजी दुनिया में सबसे बड़ा लाभ लाने की संभावना है।

दोस्तो उम्मीद करते है की यह हिंदी पोस्ट आपको पसंद आयी हो, लेकिन अगर कुछ समझने में आपको दिक्कत आयी है तो कृपया नीचे कमेंट बताये। आपके सवाल का जवाब जरूर दिया जाएगा।

प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे इससे उनके ज्ञान में भी वृद्धि होगी और हमे भी प्रोत्साहन मिलेगा। अपना कीमती समय देकर इस पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद!

5 COMMENTS

  1. Good educative information and really an alarming futures both good and bad perspectives of this new software along with it’s operation.

  2. Sir your AI information is Awesome. I liked your post excellent job. Please post more article, This kind of technology related.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here