Jio Mart Kya hai in Hindi? What is Jio Mart?

JioMart kya hai in Hindi

क्या आपको रिलायंस के online retail platform के बारे में पता है? यदि नहीं जानते हैं तो आज के इस लेख के जरिये मैं आपको इस विषय पर पूरी जानकारी प्रदान करने की कोशिश करूँगा. Reliance industries ने हाल ही में इस January ‘Jio Mart’ के नाम से एक e-commerce platform लॉन्च किया है.

Jio Mart की टैगलाइन है – देश की नयी दूकान (Desh ki nayi dukaan)

जिओ मार्ट क्या है? What is Jio Mart in Hindi? देश की नई दुकान, अब WhatsApp से कर सकेंगे किराना सामान की खरीददारी

Jio Mart पड़ोस की दुकान और ग्रहाक को आपस में कनेक्ट करने का काम करेगी। Jio Mart के पूरे देश में लॉंच होने के साथ ही आपको दुकान पर जाकर घर का सामान नहीं खरीदना पड़ेगा. कंपनी ने जियो मार्ट की टैग लाइन देश की नई दुकान दी है। Jio Mart सेवा उपभोक्ताओं को हर जरुरी दैनिक उपयोग की वस्तुओं को घर बैठे उपलब्ध कराएगी. आप इसके जरिये किराना सामान घर बैठे मंगवा सकते हैं. ये सामान आपको नजदीकी किराने की दुकान से उपलब्ध कराया जाएगा।

Jio Mart का लक्ष्य पूरे देश में 20 करोड़ ग्राहकों को तीन करोड़ ऑफलाइन स्टोर से जोड़ना है। हाल ही में, मुकेश अम्बानी जी ने कहा की हमारा ध्यान भारत के 60 लाख लघु और मध्यम व्यवसायों, 120 लाख किसानों, 30 लाख छोटे व्यापारियों और अनौपचारिक क्षेत्र के लाखों छोटे और मध्यम उद्यमों को सशक्त (efficient) बनाना होगा।

क्या सभी शहरों में हो चुकी है जियो मार्ट की शुरुआत?

रिलायंस इंडस्ट्रीज ई-कॉमर्स पोर्टल जियो मार्ट की शुरुआत कर चुकी है। अभी जियोमार्ट की सेवाएं नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण क्षेत्रों में ही मिल रही हैं। कंपनी का कहना है कि वह धीरे-धीरे देश के अन्य शहरों में भी इसको शुरू कर देगा।

Jio Mart के फायदे – Benefit from Jio Mart in Hindi

  • 50 हजार से ज्यादा ग्रोसरी प्रोडक्ट्स ऑफर होंगे.
  • इसमें कोई न्यूनतम order value नहीं है.
  • प्री रजिस्ट्रेशन से 3000 रुपये savings कर सकते हैं.
  • इसमें आप online या offline खरीदारी कर सकते हैं.
  • आप मंगाए गये सामान को वापस कर सकते हैं (किसी भी प्रकार का सवाल नहीं पूछा जाता है).
  • वॉट्सऐप के जरिए Order कर सकते हैं.
  • करीब 3 करोड़ से ज्यादा किराना कारोबारियों को होगा फायदा, छोटे दुकानदारों और ग्राहकों को सीधा फायदा होगा।

क्या बदल जाएगा जरूरी चीजों की खरीदी का तरीका?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह डील Jio और Facebook के बीच नहीं, बल्कि दोनों कंपनियों के अलग-अलग प्लेटफॉर्म के बीच है। यानी अब रिलायंस के सभी प्लेटफॉर्म Facebook और उससे जुड़ी कंपनियों जैसे WhatsApp का उपयोग कर पाएंगे और Facebook भी ऐसा ही करेगा।

जिओ और फेसबुक डील क्या है?

रिलायंस Jio और अमेरिकी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के बीच बड़ी डील हुई है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि जियो मार्ट को रिलायंस के चेरयमैन मुकेश अंबानी का कितना बड़ा प्लान है। दोनों पक्षों की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, Facebook ने Reliance Jio में 9.9 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है। यह सौदा 43,574 करोड़ रुपए में हुआ है। यह भारतीय टेक सेक्टर में अब तक का सबसे बड़ा एफडीआई यानी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश है। इसके बाद मुकेश अंबानी और मार्क जकरबर्ग ने डील को भारत के लिए फायदेमंद बताया है, लेकिन खबर यह है कि दोनों कंपनियों की आगे की जो प्लानिंग है, उससे देश के हर नागरिक को फायदा होगा।

Jio Mart सेवा के लॉन्च होने से पहले एक अधिकारी के हवाले से लिखी गई रिपोर्ट के मुताबिक, किराना दुकानों को रजिस्टर किया जा रहा है और उन्हें बिलिंग एप्लिकेशन वाली पीओएस मशीन दी जा रही है। इसके साथ ही डिजिटल ट्रांजेक्शन, प्रमोशन लॉयल्टी, डिस्काउंट कूपन और सप्लाई चेन मैनेजमेंट इनेबल कर दिया गया है।

दुनियाभर में लॉकडाउन के बीच भारत में वॉट्सऐप इस्तेमाल करने वाले 40 करोड़ लोगों को जियोमार्ट का ऐक्सेस मिलेगा। KPMG का अनुमान है कि 2027 तक भारत में ई-कॉमर्स मार्केट 200 अरबों डॉलर तक पहुंच जाएगा।

JioMart App डाउनलोड और रजिस्ट्रेशन कैसे करे in Hindi?

वर्तमान में, JioMart App उपलब्ध नहीं है. इसके लिए आपको थोड़ा इंतिज़ार करना होगा. लेकिन आप किराने सामान की booking के लिए online Pre-Registration आसानी कर सकते हैं और 3,000 रुपये बचा सकते हैं।

दोस्तो उम्मीद करता हूँ की यह हिंदी पोस्ट आपको पसंद आयी हो, लेकिन अगर कुछ समझने में आपको दिक्कत आयी है तो कृपया नीचे कमेंट बताये। और आपको क्या लगता है की Jio mart कितना Successful रहेगा, आप कमेंट करके बता सखते हो. आपके सवाल का जवाब जरूर दिया जाएगा। प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे इससे उनका ज्ञान भी बढ़ेगा और हमे भी प्रोत्साहन मिलेगा। अपना कीमती समय देकर इस पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद!

10 COMMENTS

  1. pura jagah kam se chalu hoga, service to aacha hai. jab yah service har jagah chalu hoga to please hamay batana.

  2. Hum is Field mey naye hay humney aap ki tarah Jiomart kya hay artical likha hay aap padh kar bta saktey ho humney aap ka articale padha humey bhaut acha lga aapney jo jankari di hay Jio and Facebook deel ki vo mero ko janakri bhaut achi lgi hay.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here