स्मार्ट मास्क क्या है? What is smart mask in Hindi?

smart-mask-kya-hai-hindi

कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी का प्रकोप पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है। इसके संक्रमण से बचाव के लिए अब तक कई चीजें सामने आई हैं, इनमें मास्क को बेहद महत्वपूर्ण बताया गया है।

दुनियाभर में कोरोना महामारी के चलते जो हालात बने हैं उससे फेस मास्क का इस्तेमाल बहुत आम हो चुका है. कोरोना वायरस फैलने के बाद स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी तेजी से काम चल रहा है। नई-नई चीजों पर तेजी से काम चल रहा है।

कुछ दिन पहले तक स्मार्ट बैंड का इस्तेमाल मोबाइल पर आने वाले नोटिफिकेशन, स्टेप काउंट और हर्ट रेट के लिए ही होता था लेकिन संक्रमण फैलने के बाद बाजार में ऐसे स्मार्टबैंड आ गए हैं जो शरीर का तापमान भी बता रहे हैं और बल्ड प्रेशर की भी जानकारी दे रहे हैं।

स्मार्ट मास्क क्या है?

आजकल तरह-तरह के Air Pollution Mask बाजार में और ऑनलाइन मिल रहे हैं। बहुत से लोग आजकल ये सवाल पूछते हैं कि सबसे बेहतर मास्क कौन सा है। आपने अक्सर N95, N99, P95, R95 या Surgical Mask जैसे Terms सुने होंगे और आज हम आपको smart mask क्या है? और smart mask कैसे काम करता है ये सभी जानकारी देने जा रहे हैं।

जापानी स्टार्टअप डोनट रोबोटिक्स (Donut Robotics) कंपनी ने कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के स्मार्ट मास्क बनाया है जो कि internet से connect रहता है। कंपनी ने इस खास मास्क का नाम c-mask रखा है जो कि स्मार्टफोन के ब्लूटूथ से कनेक्ट रहेगा और एक मोबाइल एप के जरिए ऑपरेट होगा।

यह मास्क फोन पर आए voice मैसेज को पढ़कर आपको सुना भी सकता है और जापानी से आठ दूसरे भाषाओं में ट्रांसलेट कर सकता है. इसके अलावा यह मास्क voice कमांड देने पर फोन कॉल भी कर सकता है।

Smart Mask कैसे काम करता है?

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये वाइट प्लास्टिक c-mask आम face mask के ऊपर फिट होगा और bluetooth के जरिए एक mobile या tablet से connect होगा।

कोरोना वायरस महामारी के डर से लोग एक-दूसरे से दूर रहने की कोशिश कर रहे हैं, और लोगो को फेस मास्क लगाए हुए, बात करते हुए सुनना बहुत मुश्किल हो जाता है, वैज्ञानिक भी इस बीमारी के फैलने के तरीके का पता लगाने में लगे हुए हैं।

वे इस बीमारी का इलाज और टीका खोजने में जुटे हैं और कई क्लिनिकल टेस्ट भी दुनिया भर के कई स्थानों पर शुरू हो चुके हैं, लेकिन अभी किसी भी तरह की कोई बड़ी राहत की बात सामने नहीं आई है। कई वैज्ञानिक और विशेषज्ञ कह रहे हैं कि बाहर जाते समय चेहरा जरूर ढकना चाहिए। यानी कहने का मतलब है कि फेस मास्क पहनना बहुत जरूरी हो गया है।

इसलिए यह smart masks, classrooms, meetings, Offices, super markets, party में काम आ सकती है, जिससे लोगो को बहुत सुविधा मिलेगी जहाँ लोग एक दूसरे से दूर रहकर भी आसानी से बात कर सकते हैं।

डोनट रोबोटिक्स के सीईओ तैसुक ओनो ने कहा है की, हमने रोबोट को तैयार करने के लिए कई सालों तक कड़ी मेहनत की है और c-mask पहले 5,000 सी-मास्क को सितंबर की शुरुआत से जापानी ग्राहकों को उपलब्ध कराया जाएगा. साथ ही कंपनी इसे चीन, यूएस और यूरोप में भी सेल करने के बारे में सोच रही है, जो कोरोना की वजह से बदली हुई नई दुनिया के काम आ सके।

Smart Mask की कीमत क्या होगी?

Donut Robotics के इंजीनियर्स एक ऐसा प्रोडक्ट खोज रहे थे, जो महामारी के समय कंपनी को बचा सके. बात करें कीमत की तो c-mask की कीमत $40 (लगभग 3,000 रुपये) रखी गई है. Donut Robotics का लक्ष्य एक बड़े बाजार की तरफ है, जो कुछ महीनों पहले तक मौजूद ही नहीं था. One ने कहा कि वे app के जरिए सब्क्राइबर सर्विस ऑफर कर रेवेन्यू जनरेट करने के बारे में सोच रहे हैं

Smart Mask / C-Mask की विशेषताएँ

  1. Call करने में भी सक्षम है
  2. Bluetooth के जरिए फोन से रहेगा कनेक्ट
  3. आठ भाषाओं में कर सकेगा अनुवाद, जिससे लोगो को बहुत सुविधा मिलेगी
  4. मोबाइल से कर सकेंगे इस्तमाल
  5. आपने mask कितनी देर पहना ये भी बताएगा

इस पोस्ट में आपको क्या जानकारी मिली और अभी आपने क्या सीखा?

दोस्तो उम्मीद करता हूँ की यह हिंदी पोस्ट Smart mask kya hai और Smart mask kaise kaam karta hai? (What is smart mask in Hindi?) आपको पसंद आयी हो, लेकिन अगर कुछ समझने में आपको दिक्कत आयी है तो कृपया नीचे कमेंट में बताये। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media websites पर share कीजिये इससे मुझे भी प्रोत्साहन मिलेगा। अपना कीमती समय देकर इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here