UPI क्या है और कैसे काम करता है?

UPI Kya hai in Hindi

दोस्तों आप सभी ने UPI के बारे में जरूर सुना होगा और बहुत लोगो ने मुझसे भी पूछा है की आखिर ये UPI क्या है और कैसे काम करता है? अगर आप भी जानना चाहते है, तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

देश में लोगों को डिजिटल पेमेंट के लिए UPI काफी पसंद आ रहा है। इसी का नतीजा है कि बीते साल 2019 में UPI के इस्तेमाल में सबसे ज्यादा तेजी आई है और इसके जरिये 18,36,000 करोड़ रुपए का ट्रांजेक्शन किया गया है, जो साल 2018 के मुकाबले 214 फीसदी ज्यादा था। इन आकड़ो से ऐसा लगता है की हमारा भारत देश Cashless Economic System की तरफ बढ़ रहा है.

दोस्तों, कैशलेस अर्थव्यवस्था (Cashless Economic System) का अर्थ है जिसमें अधिकांश पैसे की लेन-देन चेक, क्रेडिटकार्ड, डेबिटकार्ड, नेट बैंकिग और डिजिटल माध्यमों से किया जाता है। इसमे नकदी (कागजी नोट या सिक्के) का इस्तमाल कम हो जाता है।

भारत को Cashless Economic System बनाने में UPI का बहुत बढ़ा योगदान हैं. आप UPI के जरिये कोई भी बैंक से सम्बन्धिक काम, किसी भी समय कर सकते है. तो अब आप सबसे पहले सोच रहे होंगे की UPI क्या है और ये कैसे काम करता है, तो चलिये जानते है।

UPI क्या है – What is UPI in Hindi

दोस्तों, UPI का पूरा नाम “यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (Unified Payments Interface)” है. UPI एक तत्काल रीयल-टाइम भुगतान तरीका है, जिसकी मदद से आप कहीं भी कभी भी किसी भी समय अपने बैंक अकाउंट से कोई भी Payment किसी भी व्यक्ति के बैंक अकाउंट में भी आसानी से पैसे भेज सकते हैं, और इसमे पैसा बिल्कुल तुरंत transfer होता हैं।

UPI System मोबाइल के माध्यम से दो बैंक अकाउंट के बीच पैसे को तुरंत भेजने में मदद करता है। इसे National Payments Corporation of India (NPCI) ने विकसित किया है। इसका नियंत्रण रिजर्व बैंक और भारतीय बैंक एसोसियेशन के हाथ में है। UPI का उपयोग करने के लिए इंटरनेट से जुड़ा होना आवश्यक है। फिलहाल ये ट्रांजैक्शन पूरी तरह से मुफ्त है। UPI ट्रांजैक्शन पर कोई चार्ज नहीं लग रहा है।

UPI भुगतान का उपयोग करके किए गए लेन-देन काफी सुरक्षित हैं, आप UPI की मदद से किसी भी तरह का payment कर सकते हैं जैसे आप ने online कुछ सामान ख़रीदा है तो उसका payment या फिर आपने shopping मॉल में खरीदारी की है तो उसका payment UPI के जरिये से कर सकते हैं।

इसके अलावा आप Ola/Uber Cab payment, Movie tickets का payment, Train/plane tickets का payment, Electric / Water bill का payment, मोबाइल recharge और DTH recharge ये सभी तरह के payment आप UPI के जरिये से कर सकते हैं।

UPI का इस्तेमाल कैसे करें? – How to use UPI in Hindi?

दोस्तों अगर आपको UPI का इस्तेमाल करना हैं तो Andriod के लिये Google Play Store पे बहुत सारे बैंको के Applications मौजूद हैं जैसे आपको SBI बैंक या IDBI बैंक के लिये UPI app चाहिये तो वो आप Google Play Store से Install कर लीजिये और आप अपना account बना कर login कीजिये, आपको एक “Virtul ID” मिल जायगा वहां पे आप अपनी ID generate कर लीजिये वो id आपका mobile का नंबर, आपका आधार card नंबर या आपका email id हो सकता है (जैसे [email protected]), उसके बाद आप आसानी से UPI के जरिये पैसे का लेन-देन कर सकते हैं.

UPI काम कैसे करता है? – How does UPI work in Hindi?

दोस्तों, ज्यादातर लोग पहले NEFT और RTGS सिस्टम के जरिए पैसा भेजा करते थे। UPI एक रियल टाईम पेमेंट सिस्टम है, जो IMPS (Immediate Payment Service) तकनीक पर आधारित है. UPI इन सबसे विकसित (advanced) तरीका है, जिसे हम हमारे mobile फ़ोन से इस्तमाल कर सकते हैं और इसके आलावा कही पे भी इस्तमाल कर सकते हैं और ना सिर्फ Bank Transfer बल्कि किसी भी Service के लिये पैसा देने के लिये काम में ले सकते है। इसे इस तरह से बनाया गया है कि आम लोग भी इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकें।

अब आप सोचेंगे की हम UPI को कब कहा और कैसे इस्तमाल कर पायेंगे तो सोचिये की अगर मुझे कुछ पैसा चाहिये आप की तरफ से अब यहाँ पर आपके पास options क्या हैं, आप मुझे मेरा बैंक अकाउंट नंबर, मेरा पूरा नाम और मेरा बैंक का नाम और इसका IFSC code मांगोगे, और इन सभी banking details को आपको अपने Internet Banking Account में add करना होगा फिर मुझे आप पैसा भेज पाओगे, जिसमे की काफी समय लग जाता है.

लेकिन UPI में आपको चाहिये होगी सिर्फ मेरी UPI ID जिसे मैं अगर आपको बताऊंगा तो आप मुझे पैसा भेज पायेंगे. दोस्तों, यही चीज मुझे UPI में सबसे अच्छा लगा आपको क्या लगता हैं नीचे comment करके बताये। UPI का पूरा सिस्टम मोबाइल नंबर पर आधारित है।

दोस्तों, जब भी आप UPI Payment करते है, तो उसके लिए एक limit निश्चित की गयी है, अभी फिलहाल में UPI Payment ट्रांजेक्शन लिमिट एक लाख रूपये तय की गयी है और पैसे भेजने की fees भी लगती है per transaction 50 पैसे, जो आज के समय में नहीं के बराबर हैं।

आजकल सभी बैंक अपने ग्राहकों से उनका मोबाइल नंबर मांगते हैं। यह मोबाइल नंबर उनके खाते से लिंक होता है। UPI इस लिंक किए गए मोबाइल नंबर के माध्यम से आपके खाते की जानकारी प्राप्त करता है। अगर आपने अपना मोबाइल नंबर बैंक में नहीं दिया है, तो आप UPI का लाभ नहीं ले पाएंगे।

आज, कई UPI app हैं, जिनमें से कुछ बैंकों से संबंधित हैं और कुछ बैंकों से जुड़े तीसरे पक्ष के हैं। PhonePe, Mobikwick, Freecharge और Google Pay भी UPI पर आधारित हैं और इसके लिए उन्होंने अन्य बैंकों के साथ समझौता किया है। Paytm का अपना खुद का बैंक है।

UPI की मुख्य विशेषताएं और फायदे – UPI Features and Benefits in Hindi

  1. यह पूरी तरह से डिजिटल है, इसलिए कोई भी 24 घंटे और सभी सार्वजनिक छुट्टियों पर UPI का उपयोग कर सकता है।
  2. लेन-देन सबसे सुरक्षित और सस्ता है।
  3. Digital wallets से बेहतर है, क्योकि इसमे पैसे का लेन-देन सीधे बैंक account से होता है।
  4. UPI का उपयोग करना बहुत ही आसान है। इसका उपयोग करने के लिए technology विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है।
  5. UPI की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके जरिए पैसे भेजने के लिए बैंक अकाउंट जानना जरूरी नहीं है।
  6. Virtual ID, जिससे सुरक्षा और आसानी होती है. बार-बार अकाउंट होल्डर की जानकारी टाईप करने से मुक्ति.
  7. किसी भी बैंक खाते में पैसा भेज सकते हैं, ऐसा नहीं है कि अगर आप IDBI बैंक के ग्राहक हैं, तो केवल IDBI बैंक के ग्राहक ही पैसे भेज पाएंगे।
  8. हर बैंक Android, Windows और IOS के विभिन्न प्लेटफार्मों के लिए अपना खुद का UPI प्रदान करता है।
  9. यह यूएसएसडी (USSD) सेवा पर भी उपलब्ध है जहां User केवल *99# डायल करके सेवा का उपयोग कर सकते हैं और फंड ट्रांसफर कर सकते हैं?
  10. कोई भी किसी ट्रांजेक्शन से संबंधित शिकायत सीधे मोबाइल ऐप से ही दर्ज कर सकता है।
  11. UPI में बिल शेयरिंग करने की सुविधा भी है।

भारत में 7 सबसे अच्छे UPI Apps के नाम – 7 Best UPI Payments App in India

UPI की सबसे अच्छा विशेषताओं में से एक यह है कि कोई भी UPI apps पर आप अपने कई बैंक खाते जोड़ सकता है।

  1. Paytm
  2. Google Pay
  3. PhonePe
  4. Mobikwik
  5. BHIM SBI
  6. Kotak 811
  7. Airtel Payments Bank

UPI सेवा देन वाले बैंकों के नाम – List of UPI Enabled Banks

नीचे उन बैंकों की सूची है जिन्होंने अपना खुद का UPI App बना लिया है

  1. State Bank of India
  2. IDBI Bank
  3. ICICI Bank
  4. Andhra Bank
  5. Axis Bank
  6. Bank of Maharashtra
  7. Canara Bank
  8. RBL Bank
  9. Yes Bank
  10. IDFC
  11. Standard Chartered Bank
  12. Allahabad Bank
  13. HSBC
  14. Bank of Baroda
  15. IndusInd
  16. Kotak Mahindra Bank
  17. HDFC
  18. DCB
  19. Federal Bank
  20. Karnataka Bank KBL
  21. Punjab National Bank
  22. South Indian Bank
  23. United Bank of India
  24. UCO Bank
  25. Union Bank of India
  26. Vijaya Bank
  27. Catholic Syrian Bank
  28. Oriental Bank of Commerce
  29. TJSB Sahakari Bank

पूरी सूची यहाँ देंखे: https://www.npci.org.in/upi-live-members

आप अन्य UPI Payment एप्प जैसे- UPI ID Paytm, UPI ID In Phonepe, BHIM UPI app या Google Pay के द्वारा भी अपने बैंक खाते को लिंक कर UPI सेवा का लाभ ले सकते है।

UPI सम्बंधित कुछ सवाल और उनके जवाब – UPI (Unified Payments Interface) related FAQs in Hindi

  1. UPI क्या है?
    UPI, जिसे यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस के रूप में भी जाना जाता है, एक तत्काल फंड ट्रांसफर प्रक्रिया है जो NPCI द्वारा बनाई गई है। यह IMPS system पर आधारित है।
  2. कौन सा UPI ऐप डाउनलोड करना सही है?
    Google Play Store में बहुत सारे UPI Apps हैं, जिससे user अपने अनुसार कोई भी App चुन सकता है।
  3. क्या यह आवश्यक है कि उपयोगकर्ता अपने बैंक का यूपीआई ऐप डाउनलोड करे?
    नहीं है। user किसी भी यूपीआई ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ, आपको पता होना चाहिए कि यह आपके बैंक या किसी अन्य बैंक का हो सकता है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा।
  4. UPI पिन क्या है?
    यह एक पिन है जो registration के समय डाला जाता है। UPI-PIN 4-6 अंकों का पास कोड होता है जिसे आप UPI app के साथ पहली बार registration के दौरान डालते हैं। सभी बैंक लेनदेन के लिए आपको यह UPI-PIN डालना होगा।
  5. यदि मैं लेनदेन के दौरान गलत यूपीआई-पिन दर्ज करता हूं तो क्या होगा?
    यदि आप गलत UPI पिन दर्ज करते हैं, तो लेनदेन विफल हो जाएगा। यदि आप कई बार गलत UPI पिन इनपुट करते हैं, तो बैंक आपके खाते से UPI का उपयोग अस्थायी रूप से बंद कर सकता है।
  6. मैं UPI के माध्यम से ऑनलाइन साइट को भुगतान कैसे कर सकता हूं?
    जब आप ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, तो आप UPI के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं जब आप UPI को भुगतान विकल्प के रूप में देखते हैं। उस पर क्लिक करने पर, आपको अपना भुगतान पता दर्ज करना होगा (जैसे – [email protected])। एक बार दर्ज करने के बाद, आपको अपने BHIM ऐप पर एक अनुरोध प्राप्त होगा। यहां अपना यूपीआई-पिन डालें और आपका भुगतान पूरा हो जाएगा। यह बहुत आसान है।
  7. क्या UPI के माध्यम से पैसा transfer करने से पहले ग्राहक को payee/beneficiary का regsiter करना होगा?
    नहीं, यूपीआई के माध्यम से पैसा transfer करने के लिए payee/beneficiary के registration की आवश्यकता नहीं है क्योंकि payee/beneficiary को वर्चुअल आईडी / खाता + IFSC / आधार संख्या के आधार पर पैसा transfer किया जाएगा।
  8. यदि मैं अपना मोबाइल ऑपरेटर (जैसे Jio से Airtel) बदलूं तो क्या होगा?
    बिल्कुल भी परेशानी नहीं है। आप हमेशा की तरह UPI App का उपयोग जारी रख सकते हैं।
  9. मेरा UPI transaction failed हो गया है लेकिन मेरा बैंक खाता डेबिट हो गया है।
    Failed UPI transaction के मामले में पैसा आपके खाते में वापस कर दिया जाएगा। कभी-कभी इसमे अधिक समय लगता है। यदि आपको 1 घंटे के भीतर आपका पैसा वापस नहीं मिलता, तो कृपया अपने बैंक में ग्राहक सहायता से संपर्क करें।
  10. मैं सीधे बैंक के साथ अपना यूपीआई-पिन कैसे सेट कर सकता हूं?
    आप अपने डेबिट कार्ड के विवरण का उपयोग करके किसी भी PSP ऐप पर अपना UPI पिन सेट कर सकते हैं।
  11. क्या मैं एक ही मोबाइल पर एक से अधिक UPI Apps का उपयोग कर सकता हूं यदि वे अलग-अलग बैंक खातों से जुड़े हैं?
    हां, एक ही मोबाइल पर एक से अधिक UPI Apps का उपयोग किया जा सकता है और दोनों के साथ-साथ विभिन्न खातों को भी लिंक किया जा सकता है।
  12. UPI का उपयोग करके फंड ट्रांसफर की सीमा क्या है?
    वर्तमान में, प्रति UPI लेनदेन की अधिकतम सीमा 1 लाख रुपये है।
  13. अगर मैं अपना पिन भूल जाऊं तो क्या होगा?
    यदि कोई यूपीआई पिन भूल जाता है, तो उसे अपने डेबिट कार्ड विवरण (अपने डेबिट कार्ड के अंतिम छह अंक और समाप्ति तिथि) का उपयोग करके एक नया यूपीआई पिन फिर से तैयार करना होगा।
  14. क्या मैं अपना सिम या मोबाइल बदलने के बाद UPI का उपयोग कर पाऊंगा?
    CPC/mobile/PSP के Apps में परिवर्तन के मामले में, ग्राहक को UPI के लिए फिर से registration करना होगा।
  15. क्या मैं सभी मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म पर UPI का उपयोग कर पाऊंगा?
    UPI केवल Android और iOS प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।
  16. क्या मैं सीधे बैंक के साथ अपना यूपीआई-पिन कैसे सेट कर सकता हूं?
    आप अपने डेबिट कार्ड के विवरण का उपयोग करके किसी भी PSP ऐप पर अपना UPI पिन सेट कर सकते हैं।
  17. अगर UPI app के द्वारा बैंक का नाम चुनने के बाद मुझे अपना बैंक खाता नहीं मिल रहा है। मुझे क्या करना चाहिए?
    आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका मोबाइल नंबर उस बैंक खाते से जुड़ा हुआ है इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वही मोबाइल नंबर UPI ऐप के साथ पंजीकृत हो। यदि वे समान नहीं हैं, तो आप ऐप पर बैंक खाते के विवरण तक नहीं पहुंच सकते हैं या इसके साथ लेनदेन नहीं कर सकते हैं।
  18. आप अधिकतम कितनी राशि UPI के जरिये ट्रांसफर कर सकते हैं?
    आप UPI ट्रांजैक्शन के माध्यम से 1 लाख रुपये तक की राशि ट्रांसफर कर सकते हैं।
  19. यदि मेरा मोबाइल खो गया है, तो क्या अन्य लोग मेरे बैंक खाते तक पहुंच सकते हैं और लेनदेन कर सकते हैं?
    अगर आप अपना मोबाइल खो देते हैं, तो अपना मोबाइल नंबर ब्लॉक करें, ताकि आपके मोबाइल नंबर से कोई लेनदेन न किया जा सके। साथ ही, UPI पिन किसी भी लेनदेन को करने के लिए आवश्यक है। चूंकि यह गोपनीय रहता है, कोई भी आपके खोए हुए मोबाइल के माध्यम से लेनदेन नहीं कर सकता है।
  20. यूपीआई ट्रांसफर करने के लिए payee/beneficiary के पास बैंक खाता होना चाहिए? क्या यह वॉलेट ऐप के साथ काम करता है?
    यूपीआई के माध्यम से धन प्राप्त करने के लिए payee/beneficiary के पास बैंक खाता होना अनिवार्य है। वॉलेट को UPI से लिंक नहीं कर सकते।

अंत में, मेरे हिसाब से Online payment करने के लिए UPI एक बहुत ही अच्छा माध्यम है इसकी सहायता से हम कभी भी कितने भी रुपयों का किसी भी प्रकार का ट्रांसक्शन कर सकते है। दोस्तों आज आपने हमारी इस पोस्ट के माध्यम से UPI क्या है इसका उपयोग कैसे किया जाता है? इसके फायदे और विशेषताएं भी आपने जानी हैं,

इस पोस्ट में आपको क्या जानकारी मिली और अभी आपने क्या सीखा?

दोस्तो उम्मीद करता हूँ की यह हिंदी पोस्ट UPI क्या है और कैसे काम करता है? (What is UPI in Hindi?) आपको पसंद आयी हो, लेकिन अगर कुछ समझने में आपको दिक्कत आयी है तो कृपया नीचे कमेंट में बताये। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media websites पर share कीजिये इससे मुझे भी प्रोत्साहन मिलेगा। अपना कीमती समय देकर इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद!

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here